UP News : झांसी दुर्ग की दीवारें फसाड लाइट से होंगी जगमग,लाइट एण्ड साउण्ड शो में दिखेगी स्वतन्त्रता संग्राम की महत्ता

झांसी (हि.स.)। मण्डलायुक्त डा.अजय शंकर पाण्डेय ने कमिश्नरी सभागार में स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत झांसी दुर्ग की दीवारों पर फसाड लाइट लगाये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा की।

बैठक में सम्बन्धित एजेन्सी द्वारा बताया गया कि झांसी किले की दीवारें फसाड लाइट से जगमग होगी। यह भी बताया गया कि 75वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को मुख्य गेट पर इसका प्रदर्शन तथा शेष कार्य को समयानुसार पूर्ण कराया जायेगा। इस पर मण्डलायुक्त ने सुझाव दिया कि फसाड लाइटों में ‘‘हैप्पी बर्थ-डे टू यू’’ के प्रदर्शन से आमजन का आकर्षण बढे़गा।

लाइट एण्ड साउण्ड शो प्रोजेक्ट के अन्तर्गत स्वतन्त्रता संग्राम की महत्ता को लेजर शो के माध्यम से दर्शाया जायेगा। इसका उद्देश्य शहर के ऐतिहासिक महत्व को प्रदर्शित करना और अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से झांसी किले में 400 साल के इतिहास को वापस लाना है, किले की सीमा के भीतर फुटफॉल बढ़ाना, सूर्यास्त के बाद किले के भीतर गतिविधि का समय बढ़ाना है। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि झांसी की महत्ता के दृष्टिगत प्रोजेक्ट बहुत अच्छे है लेकिन इन प्रोजेक्टों के संचालन को आगे कैसे व्यवस्थित करना है, इसके लिये आय-व्यय का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिये एजेन्सी यह भी विवरण उपलब्ध करायें कि 05 साल के बाद इसका संचालन किस प्रकार से किया जायेगा।

उन्होंने यह भी विवरण मांगा कि लम्बी अवधि संचालन के लिये आय के क्या संसाधन होंगे। एजेन्सी प्रतिनिधि द्वारा झांसी किले के अग्रभाग की रोशनी के सम्बन्ध में अवगत कराया कि झांसी का किला पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण स्थल है इसलिए अग्रभाग की रोशनी न केवल किले की सुंदरता को बढ़ाएगी बल्कि पर्यटन को बढ़ाने में भी मदद करेगी। किला क्षेत्र के पर्यटकों के आकर्षण को बढ़ाने के लिए एक सौंदर्यपूर्ण मनभावन प्रकाश होना चाहिए जो किले के मौजूदा विरासत मूल्य को बढ़ाने के साथ-साथ मुख्य विशेषताओं को उजागर करेगा।

राष्ट्रीय और स्थानीय की विभिन्न भावनाओं जैसे स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और दिन को मनाने के लिए भी शामिल करेगी। गतिशील बदलते रंगों के साथ रानी लक्ष्मीबाई का जन्मदिन और झांसी किले में सूर्यास्त के बाद पर्यटन शुरू करने के लिए, झांसी किले के भीतर 19 प्रमुख आंतरिक रुचि के बिंदुओं को रोशन करने का ध्यान रखा गया है। वर्तमान में किले के आसपास झांसी के ऐतिहासिक महत्व को दर्शाने वाला ऐसा कोई लेजर शो नहीं है, जिससे झांसी किले के लिए एक आकर्षक दृश्य उपलब्ध नहीं होता है। लाइट एंड साउंड शो की परिकल्पना झांसी किले का संपूर्ण ऐतिहासिक दृश्य प्रदान करने के लिए की गई थी।

बैठक में उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, एएसआई के अभिषेक सिंह, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के टीम लीडर केबी सिंह सहित दोनो एजेन्सियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!