UP News:लखनऊ और वाराणसी में नाइट कर्फ्यू का ऐलान

कल रात नौ बजे के बाद लागू हो जाएंगी पाबंदियां

प्रादेशिक डेस्क

लखनऊ। उप्र में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी लखनऊ और वाराणसी में गुरुवार रात से नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है। इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट होगी। फिलहाल लखनऊ में केवल नगर निगम क्षेत्र में इसे लागू किया गया है। ग्रामीण इलाकों में नाइट कर्फ्यू लागू नहीं होगा। माना जा रहा है कि जल्द ही कुछ और शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान हो सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार ने 500 से ज्यादा एक्टिव केस वाले जिलों के डीएम को नाइट कर्फ्यू पर फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया है। फिलहाल वाराणसी लखनऊ के बाद प्रयागराज में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी के अनुसार 8 अप्रैल से रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। फिलहाल 16 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए इसे लागू किया जा रहा है। दिन में सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक कोविड प्रोटोकाल के साथ काम चलता रहेगा। कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तु को लाने ले जाने की छूट होगी। फल,सब्जी, दूध, एलपीजी, पेट्रोल-डीजल और दवा की सप्लाई जारी रहेगी। रात्रि कालीन शिफ्ट के सरकारी/अर्ध सरकारी कार्मिक एवम् आवश्यक वस्तुओं/सेवाओं और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को छूट होगी। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर आ जा सकेंगे। हर प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

वाराणसी में स्कूल कालेज भी बंद होंगे

इसी तरह वाराणसी में 8 अप्रैल से एक सप्ताह के लिए नाइट कर्फ्यू लगाजा गया है। रात 9 बजे से यह सुबह तक यह लागू होगा। सुबह कितने बजे कर्फ्यू खत्म होगा इसका फैसला गुरुवार को किया जाएगा। डीएम के अनुसार चिकित्सा, नर्सिंग एवम् पैरा मेडिकल संस्थानों को छोड़ कर समस्त सरकारी, गैर सरकारी अथवा निजी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान एवम् कोचिंग संस्थान बंद किए जाएंगे। केवल परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा के समय में विद्यालय या महाविद्यालय खोलने की छूट होगी। पारिवारिक सामाजिक आयोजनों और पारंपरिक धार्मिक आयोजनों को छोड़ कर 5 व्यक्तियों से अधिक लोगो के राजनैतिक, सामाजिक और अन्य सभी कार्यक्रमों की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी पार्क, स्टेडियम आदि सुबह और शाम कुछ घंटे ही खुलेंगे। घाटों पर आरतियां सुक्ष्म रूप से की जाएंगी और इनमें जन सामान्य प्रतिभाग नहीं करेंगे। दूध, सब्जी मंडी, दवा की दुकानों हेतु रियायत रहेगी। यात्रियों का रात्रि शिफ्ट के कर्मचारियों और मालवाहक गाड़ियों के आवागमन हेतु भी रियायत रहेगी।

टहलने वालों के लिए पार्क का समय तय

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपने सभी बड़े पार्कों में 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों, एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित लोगों, गर्भवती महिलाओं तथा 10 वर्ष की आयु से नीचे के बच्चों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। इसी के सात अब पार्क सुबह सात बजे से 10 बजे तथा शाम को चार बजे से आठ बजे के बीच ही खुलेंगे। दिन में पार्क बंद रहेंगे। किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बुधवार की देर रात इसका आदेश जारी कर दिया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऐसा किया गया है। सचिव ने बताया कि पार्क में केवल उन्हीं व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा जो मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। 10 वर्ष आयु से नीचे के बच्चों को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!