Shravasti News:किसान सम्मान दिवस पर 35 किसान सम्मानित

संवाददाता

श्रावस्ती। देश एवं प्रदेश के विकास का रास्ता गॉव के पगडंडियों से हो कर जाता है। इसलिए गांव का किसान खुशहाल होगा, तो देश प्रदेश के साथ हमारा समाज भी खुशहाल होगा। किसानों के उत्थान से सम्बंधित जुडे विभागीय अधिकारी किसानों को सरकार द्वारा प्रद्त्त सभी सुविधाएं समय से उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें सब्जी, बागवानी, ड्रैगन फ्रूट एवं मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षित कर उनसे जोडें, ताकि वे अपनी खेती में बेहतर उत्पादन कर के अपनी आमदनी बढ़ा सके। और वे आर्थिक रूप से समृद्धि हो सके। उक्त विचार कलेक्ट्रेट स्थित तथागत सभागार में स्व. चौधरी चरण सिंह पूर्व प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह का दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ करने के दौरान जिले एवं ब्लाक स्तर पर बेहतर उत्पादन करने वाले 35 किसानों को अंग वस्त्र एवं प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित करने के दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु ने व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि जिन किसान भाइयों ने रवी खरीफ की फसलों, मत्स्य पालन, सब्जी फूल एवं पशुपालन कर दुग्ध उत्पादन, रेशम एवं उद्यान में बेहतर प्रदर्शन किया है निश्चित ही वे बधाई के पात्र हैं ऐसे ही अन्य जिले के किसान भाईयों को इन से सीख लेकर बेहतर प्रदर्शन करें ताकि जनपद का नाम रोशन हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि देश एवं प्रदेश की सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए किसान भाई परम्परागत खेती त्याग कर आधुनिक एवं वैज्ञानिक विधि से खेती करें ताकि वे अधिक पैदावार करके अपनी आमदनी भी बढ़ा सके।

यह भी पढें : कोरोना से पूर्व बैंक मैनेजर की मौत, एक ही परिवार के तीन संक्रमित

विधायक श्रावस्ती के प्रतिनिधि के रुप में कार्यक्रम में आये उनके सुपुत्र अवधेश पाण्डेय ने कहा कि सरकार किसानों के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों के हित में तमाम योजनाऐं चलाई जा रही है। किसान भाई सरकार की योजनाओं से लाभ उठावें और वैज्ञानिक विधि से उन्नतशील खेती करके वे अपने खेतों में बेहतर उत्पादन करें जिससे उनकी आमदनी भी बढे और आर्थिक रुप से भी वे समृद्ध बनें। अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय ने कहा कि भारत देश कृषि प्रधान देश है। यहां का किसान खुशहाल होगा तो निश्चित ही देश एवं प्रदेश के साथ-साथ हमारा समाज भी खुशहाल बनेगा। किसान भाई के उन्नति एवं उत्थान के लिए सरकार द्वारा तमाम योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। किसान भाई सरकार की योजनाओं से जुड़े और लाभ उठावें। उन्होने कहा कि किसान भाइयों को दलहन और तिलहन की खेती किसानी करें ताकि उनकी आर्थिक स्थित और भी मजबूत बने।

यह भी पढें : प्रथम त्रैमास में अवश्य पंजीकृत हो जाएं सभी गर्भवती महिलाएं

उपनिदेशक कृषि कमल कटियार ने कहा कि सारी अर्थ व्यवस्था किसानों के वजह से ही चल रही है क्योंकि किसानों के ऊपर ही देश के लोगों को भोजन देने का जिम्मेदारी है। इसलिए वे सम्मान के पात्र हैं। सरकार किसानों के उत्थान के लिए निरन्तर तमाम योजनाओं का संचालन कर उन्हें लाभान्विंत किया जा रहा है। किसानों को अपनी परम्परागत खेती त्याग कर दलहन, तिलहन खेती की ओर आगे बढ़ना होगा तथा आधुनिक एवं वैज्ञानिक विधि के मुताबिक खेती की तरफ विशेष ध्यान देना होगा ताकि वे अपने खेतों में अधिक अन्न का उत्पादन कर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें उन्होने किसानों से पशुओं के समायोजन पर भी बल देने की अपील की क्योंकि पशु पालन खेती के लिए बहुत उपयोगी है। इस अवसर पर कृषि, उद्यान, मत्स्य, लघु सिंचाई, अपना सेवा केन्द्र, ग्रामीण डेवलपमेन्ट सर्विसेज, जय गंगा वर्मी शक्ति कम्पोस्ट, किर्लोस्कर इंजन आयल सहित विभिन्न विभागांं के स्टाल भी लगाये गये थे। इस दौरान कृषि विभाग द्वारा अनुदानित टै्रक्टर की चाभी भी जिलाधिकारी द्वारा किसान बंधु को प्रदान किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम का संचालन जिला कृषि रक्षा अधिकारी विजय कुमार ने किया। इस अवसर पर जिला महामंत्री रणवीर सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी शिशिर वर्मा, एलडीएम अनिल कुमार, डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी, सहायक निबन्धक सहकारिता, कृषि वैज्ञानिक गण सहित जिले से आये तमाम किसान बंधु उपस्थित रहे।

यह भी पढें : कोविड टीका लगवाने के लिए अनिवार्य होगा पंजीकरण

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!