Shravasti News:कृषि विभाग द्वारा आयोजित किया गया वृहद किसान मेला

विधायक व जिलाधिकारी ने किया किसान मेले का शुभारम्भ

संवाददाता

श्रावस्ती। किसान कल्याण मिशन अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय गिलौली एवं विकास खण्ड हरिहरपुर रानी मुख्यालय पर कृषि विभाग द्वारा वृहद किसान मेला एवं प्रदर्शिनी का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों को सम्मानित करने के साथ ही उन्हें अनुदान में मिले टै्रक्टर की चाभी विधायक राम फेरन पाण्डेय एवं जिलाधिकारी टीके शिबु ने प्रदान की। इसके साथ ही किसानों को कृषि यन्त्र व प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया गया। किसान कल्याण मिशन अन्तर्गत विकास खण्ड गिलौला के प्राथमिक विद्यालय गिलौली तथा विकास खण्ड हरिहरपुर रानी मुख्यालय पर एक वृहद् किसान मेले का आयोजन कृषि विभाग द्वारा किया गया। किसान मेले का उद्घाटन विधायक राम फेरन पाण्डेय द्वारा किया गया। दोनों विकास खण्डों के विभिन्न ग्रामों से आये लगभग हजारों कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस दौरान मेले में विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाकर किसानों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई। विधायक व जिलाधिकारी ने स्टॉल का अवलोकन भी किया तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टाल की विधायक एवं जिलाधिकारी ने सराहना भी की।
इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय गिलौली एवं विकास खण्ड मुख्यालय हरिहरपुर रानी पर आयोजित मेले में किसानों को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि कृषकों को भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषक हित की योजनाओं के साथ ही साथ अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि कृषक भाई रासायनिक उर्वरकों पर निर्भरता कम करके जैविक खादों का प्रयोग करें जिससे कृषि की लागत में कमी आएगी एवं उपज भी ज्यादा होगी। उन्होंने खेती के साथ-साथ पशुपालन, बागवानी, सब्जी एवं फूल आदि की खेती करें और सरकार के मंशा के अनुसार अपनी आय दूगनी कर आर्थिक स्थित में सुधार लायें। जिलाधिकारी टीके शिबु ने कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास का रास्ता गांव के पगड़ड़ियों से होकर जाता है। इसलिए गांव का किसान अगर खुशहाल होगा, तो निश्चित ही हमारे समाज के साथ-साथ प्रदेश और देश खुशहाल होगा। इस अवसर पर जिला महामंत्री रणवीर सिंह ने कहा कि यह देश कृषि प्रधान देश है यहां का किसान खुशहाल होगा तो निश्चित ही हमारे समाज के साथ-साथ प्रदेश एवं देश खुशहाल होगा। किसान भाई आधुनिक एवं वैज्ञानिक विधि से खेती करने के साथ ही दलहन-तिलहन एवं पशुपालन खेती पर भी विशेष ध्यान दे। ताकि उनकी आमदनी बढ़ सकें। उप कृषि निदेशक कमल कटियार ने मेले में आये अतिथियों एवं किसानों भाईयों के प्रति आभार व्यक्त और कहा कि किसान भाई जैविक खेती के तरफ विशेष ध्यान दे ताकि उन्हें बेहतद उत्पाद भी मिले और उनकी आमदनी बढ़ सकें।
इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष राकेश सिंह, संयुक्त कृषि निदेशक (उर्वरक) अनिल कुमार पाठक, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश चौधरी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी शिशिर वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी हरिहरपुर रानी, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सहित दोनों स्थलों पर हजारों की तादात में किसान भाई उपस्थित रहे।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

error: Content is protected !!