Kanpur News : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर कानपुर आईआईटी ने सर सीवी रमन को किया याद

रमन इफेक्ट की खोज कर विज्ञान में नोबल पुरस्कार पाने वाले पहले वैज्ञानिक थे सर रमन

कानपुर (हि.स.)। प्रकाश जब किसी ट्रांसपैरंट यानी पारदर्शी मटीरियल से गुजरता है तो उस दौरान प्रकाश की तरंगदैर्ध्‍य में बदलाव दिखता है। यानी जब प्रकाश की एक तरंग एक द्रव्य से निकलती है तो इस प्रकाश तरंग का कुछ भाग एक ऐसी दिशा में फैल जाता है जो कि आने वाली प्रकाश तरंग की दिशा से भिन्न है। प्रकाश के क्षेत्र में यह खोज भारत के महान भौतिक विज्ञान के वैज्ञानिक सर सीवी रमन ने 1928 में किया था और आगे चलकर 1930 में उन्हे नोबल पुरस्कार भी मिला था। उनकी इस खोज से 28 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है और कानपुर आईआईटी ने भी उन्हे याद कर ऊर्जा के क्षेत्र में गोष्ठी का आयोजन किया। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस महान भारतीय वैज्ञानिक डॉ० सीवी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस वर्ष आईआईटी कानपुर ने एक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया। आईआईटी कानपुर ने प्रख्यात संकाय सदस्यों, जो कि इस क्षेत्र में काम कर रहे उनके द्वारा दिए गए सतत ऊर्जा पर तीन व्याख्यान के साथ इस दिन को मनाया। आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि संस्थान में सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना की गयी है। इससे आईआईटी कानपुर सस्टेनेबल एनर्जी में बराबर अग्रसर हो रहा है। सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर आशीष गर्ग ने “सोलर फोटो वोल्टाइक” की चुनौतियों और संभावनाओं के बारे में बात की। प्रो. ने कहा कि “बढ़ती ऊर्जा मांग के साथ आर्थिक विकास और समृद्धि के साथ मिलकर भारत को सौर फोटोवोल्टिक प्रौद्योगिकियों के विकास पर मजबूत जोर देने की आवश्यकता है जो स्वदेशी, कम लागत और लंबे जीवन की पेशकश करती है। सौर फोटोवोल्टेइक के निहित लाभ इसे अत्यधिक भरोसेमंद तकनीक बनाते हैं। उन्होंने सौर ऊर्जा और फोटोवोल्टिक के महत्व और उनके बाजार की स्थिति के अद्यतन के साथ-साथ अनुसंधान की नई तकनीकों की पेशकश के साथ विभिन्न तकनीकों पर चर्चा की। 
मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर समीर खांडेकर ने थर्मल एनर्जी मैनेजमेंट पर अपनी प्रस्तुति पर ध्यान केंद्रित किया और आईआईटी कानपुर में सेंटर फॉर एनवायरनमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग बिल्डिंग में “थर्मल एनर्जी स्टोरेज सिस्टम” विकसित करने के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि “थर्मल एनर्जी मैनेजमेंट बिल्डिंग डिजाइन का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह समकालीन समय में पूंजी के एक महत्वपूर्ण घटक और एक इमारत के ऊर्जा उपयोग पैटर्न के लिए जिम्मेदार होने के भवन के खर्च के साथ प्रमुखता प्राप्त कर रहा है। बताया कि हाल ही में आईआईटी कानपुर ने शीत भंडारण के लिए चरण-परिवर्तन सामग्री के आधार पर एक थर्मल एनर्जी स्टोरेज सिस्टम को सफलतापूर्वक लागू किया है और पीक एयर कंडीशनिंग लोड वितरण का प्रबंधन किया है। उन्होंने थर्मल प्रबंधन, इसके पीछे के विज्ञान की आवश्यकता और आईआईटी कानपुर में पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग भवन केंद्र में इंजीनियरिंग कार्यान्वयन को रेखांकित किया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जिष्णु भट्टाचार्य ने वादे, चुनौतियों और “ऊर्जा वाहक के रूप में हाइड्रोजन” की वर्तमान स्थिति का अवलोकन प्रदान किया। 
रमन इफेक्ट से चांद पर पानी की खोज में मिली सहायता
रमन स्पैक्ट्रोस्कोपी का इस्तेमाल दुनिया भर के केमिकल लैब में होता है, इसकी मदद से पदार्थ की पहचान की जाती है। औषधि क्षेत्र में कोशिका और उत्तकों पर शोध के लिए और कैंसर का पता लगाने तक के लिए इसका इस्तेमाल होता है। मिशन चंद्रयान के दौरान चांद पर पानी का पता लगाने के पीछे भी रमन स्पैकट्रोस्कोपी का ही योगदान था।

error: Content is protected !!