Gonda News:गौरव के पुराने परिचित हैं दो अपहर्ता, अब तक पांच गिरफ्तार

मुख्यमंत्री ने किया पुलिस टीम को दो लाख का इनाम देने की घोषणा

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। यूपी एसटीएफ और गोण्डा पुलिस ने बीती रात नोएडा में एक मुठभेड़ के दौरान तीन अपहर्ताओं को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एससीपीएम पैरा मेडिकल कॉलेज के अपहृत छात्र गौरव हालदार को सकुशल बरामद कर लिया है। पुलिस ने अभियुक्तों के कब्जे से 01 अदद पिस्टल .32 बोर, 04 अदद जिन्दा कारतूस, एक अदद खोखा कारतूस तथा एक अदद स्विफ्ट डिजायर कार व नशे के इंजेक्शन बरामद किया है। अपहर्ताओं के दो साथी गोण्डा जिले से गिरफ्तार किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पुलिस टीम को दो लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि बहराइच जिले के पयागपुर थाना क्षेत्र के काशीजोत के सत्संग नगर कॉलोनी के रहने वाले डॉ. निखिल हालदार के बेटे गौरव गोंडा के एससीपीएम कॉलेज में बीएएमएस प्रथम वर्ष का छात्र है। वह कॉलेज के हास्टल में रहता था। गौरव 18 जनवरी की शाम तकरीबन चार बजे कॉलेज से लापता हो गया। इसके बाद डॉ. निखिल के मोबाइल पर 19 जनवरी की दोपहर में एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने उन्हें बताया कि उसने गौरव का अपहरण कर लिया है। उसने डॉ. निखिल हालदार से गौरव की रिहाई के लिए 70 लाख रुपये फिरौती मांगी थी। इस सूचना पर जिला पुलिस में हड़कम्प मच गया। निखिल की तहरीर पर थाना कोतवाली नगर में मुकदमा अपराध संख्या 50/21, धारा 364ए भादवि दर्ज किया गया था। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए जिला पुलिस की आधा दर्जन टीमों को गौरव की सुरक्षित बरामदगी के लिए लगा दिया गया।

यह भी पढ़ें : दो सेल्समैन समेत तीन पर फ्राड का मुकदमा

एसपी ने बताया कि गोण्डा पुलिस व एसटीएफ के संयुक्त अभियान में साक्ष्य संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि गौरव हालदार दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मौजूद है। इस सूचना को एसटीएफ गौतमबुद्ध नगर के साथ साझा करते हुए गोण्डा पुलिस की टीमें संयुक्त रूप से अपहृत की सकुशल बरामदगी व अपहरण कर्ताओं की गिरफ्तारी हेतु भ्रमणशील हुई। इस बीच 21 जनवरी को अपहरण कर्ताओं द्वारा पुनः अपहृत गौरव हालदार को छोड़ने के एवज में 70 लाख रुपए की मांग की गयी। एसपी के अनुसार, सूचना तंत्र से ज्ञात हुआ कि फिरौती के रुपये लेने के लिए अपहरणकर्ता दिल्ली एनसीआर से लखनऊ की तरफ रवाना हुए हैं। तदोपरान्त गोण्डा पुलिस व एसटीएफ की संयुक्त ऑपरेशन के तहत नोएडा के थाना एक्सप्रेस-वे पर बीती रात उक्त डिजायर गाडी को रोकने का प्रयास किया गया। इस पर बदमाशों द्वारा पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नीयत से फायर किया गया। पुलिस द्वारा अपने आपको बचाते हुए मुठभेड के दौरान 03 बदमाशों डा. अभिषेक सिंह पुत्र राजेश सिंह निवासी अचलपुर थाना वजीरगंज जनपद गोण्डा हालपता फ्लैट नम्बर 310 ग्लोरिया अपार्टमेन्ट बक्करवाला डीडीए फ्लैट दिल्ली, नीतेश पुत्र विनोद बिहारी निवासी बालपुर थाना निहारगंज जिला धौलपुर राजस्थान तथा मोहित सिंह पुत्र शिव मूरत सिंह निचासी ग्राम परौली थाना कर्नलगंज जनपद गोण्डा को पकड लिया गया तथा गाड़ी की तलाशी लेने पर गाड़ी की पिछली सीट के नीचे अपहत गौरव हालदार को सकुशल बरामद किया गया। एसपी ने बताया कि इस घटना में शामिल रोहित तथा सतीश नामक दो बदमाशों को जनपद गोंडा में आज गिरफ्तार किया गया है, जबकि कुछ अन्य की तलाश अभी जारी है।

यह भी पढ़ें : अपहृत मेडिकल छात्र बरामद, STF व गोण्डा पुलिस को मिली सफलता

एसपी के अनुसार, पूछताछ के दौरान अभियुक्त डा. अभिषेक सिंह ने बताया कि उसने वर्ष 2013-14 में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ सांइस बंगलौर से बीएएमएस पास किया है। उसकी बुआ की शादी पयागपुर जनपद बहराइच में हुई है, जिनका लड़का रोहित है। वह गौरव हालदार का पुराना परिचित है। इसी प्रकार मोहित सिंह भी परिचित है, जिसका गोण्डा जिले के नवाबगंज में पुराना घर भी है, जहां उसका आना-जाना है। मोहित सिंह, दिल्ली के करोल बाग में एक कपडे की दुकान पर काम कर रहा था। बताया गया कि वह नजफगढ़ (दिल्ली) में जहां जिम करता था, उसी जिम में नीतेश भी जिम करने आता था। इसलिए वे दोनों एक दूसरे से परिचित थे। नीतेश, मुख्य रूप से बैंक फ्रांड, इन्शोरेन्स फ्रांड करने का काम करता है और इससे जुड़े कई लडके हैं जो कॉल करके इंश्योरेन्स, होम लोन आदि के नाम पर ठगी करते हैं। एसपी ने बताया कि नितेश ने ही इस पूरे अपहरण काण्ड में फेक आईडी पर सिम उपलब्ध कराये थे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में वह (डा. अभिषेक सिह) नजफगढ, नांगलोई रोड पर स्थित रालो अस्पताल में काम करता है और इसी अस्पताल में डा. प्रीति मेहरा (बीएएमएस) भी काम करती है। इसी कारण से वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते थे।

यह भी पढ़ें : जानें अपहृत मेडिकल छात्र के अपहरण व बरामदगी की इनसाडट स्टोरी

एसपी ने बताया कि इस पूरे अपहरण काण्ड का मास्टर माइंड डा. अभिषेक सिंह है, जिसने रोहित के माध्यम से टारगेट का चुनाव किया था और फिर डा. प्रीति के माध्यम से अपहृत गौरव हालदार को फोन कराना प्रारम्भ कर दिया तथा दो-तीन दिन में ही गौरव हालदार को गोण्डा में ही कहीं पर ंमिलने के लिए राजी कर लिया। इसके पश्चात सात जनवरी 2021 को डा. अभिषेक सिंह अपनी स्विफ्ट डिजायर कार संख्या यूपी 16/एएच 6767 को लेकर दिल्ली से रोहित, मोहित सिह, नीतेश एव ं डा. प्रीति मेहरा के साथ निकले थे और 18 जनवरी 2021 की सुबह लखनऊ पहुँच गये थे। यहां पर रोहित कार से उतरकर बस से गोरखपुर की तरफ चला गया। शेष चारो लोग अपरान्ह में गोण्डा पहुँच गये और फिर एक राहगीर से फोन लेकर डा. प्रीति मेहरा ने गौरव हालदार को बुलाकर जबरदस्ती अपनी गाडी में डाल लिया। फिर डा. अभिषेक सिंह ने अपहृत गौरव हालदार को नशे का इंजेक्शन लगाया और उसे लेकर दिल्ली चले आये। इसके पश्चात अपहृत गौरव हालदार को दिल्ली में डा. अभिषेक सिंह के फ्लैट पर रखा गया और समय-समय पर अपहृत गौरव हालदार को नशे का इजेक्शन देते रहे। 70 लाख रुपये की फिरौती मांगने का काम नीतेश एव रोहित द्वारा किया जाने लगा था। गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना एक्सप्रेस-वे गौतम बुद्धनगर में दाखिल कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पुलिस टीम को दो लाख रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की है। देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने भी पुलिस टीम को बधाई दी है।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!