Gonda News:खुशखबरी! देर शाम पहुँची कोरोना वैक्सीन की 17,290 डोज

16 जनवरी को जिले के सोलह अस्पतालों में एक साथ लांच किया जायेगा कोरोना का टीका

प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए जिले के 14,148 हेल्थवर्कर को किया गया है शामिल
व्यवस्थित रूप से आयोजन कराये जाने हेतु स्वास्थ्य महकमे द्वारा 13 नोडल अधिकारी नामित

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। पूरी दुनिया में त्राशदी फ़ैलाने वाले कोरोना वायरस के टीके का इंतजार समाज के हर एक व्यक्ति को लंबे समय से था। अब इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है। शासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। बुधवार की देर शाम में जिला वैक्सीन स्टोर इंचार्ज पंकज तिवारी द्वारा भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मंडलीय वैक्सीन स्टोर फैजाबाद से जिले में वैक्सीन लायी गई। 16 जनवरी को जनपद के सोलह अस्पतालों में एक साथ कोरोना का टीका लांच किया जायेगा। टीकाकरण लांच के आयोजन को जिले में व्यवस्थित रूप से सफलतापूर्वक संपन्न कराये जाने हेतु स्वास्थ्य महकमे द्वारा पत्र जारी कर 13 नोडल अधिकारी नामित किये गए हैं, जो अपने आवंटित ब्लॉकों एवं सत्र स्थलों पर लांचिंग की पूरी जिम्मेदारी संभालेंगे।
कोविड-19 टीकाकरण के जिला नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लांच करने की घोषणा की है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी भी अंतिम चरण में है। 16 जनवरी को जिले चौदह सरकारी अस्पतालों क्रमशः जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सीएचसी करनैलगंज, हलधरमऊ, बेलसर, नवाबगंज, मनकापुर, छपिया, खरगूपुर, कटरा बाजार, मुजेहना, पंड़री कृपाल, इटियाथोक, वजीरगंज एवं दो निजी क्षेत्र के अस्पतालों एससीपीएम मेडिकल कॉलेज हारीपुर व एससीपीएम हॉस्पिटल छेदीपुरवा में पुलिस की सुरक्षा में टीकाकरण किया जाएगा। सरकार ने टीकाकरण को तीन चरणों में बांटा है। प्रथम चरण में जिले के 14,148 हेल्थवर्कर को शामिल किया गया है, जिसके सापेक्ष शासन द्वारा जिले को कोविड-19 टीके की 17,290 डोज आवंटित की गयी है। शासन की गाइडलाइन के मुताबिक तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड-19 टीके के सुव्यवस्थित लांचिग को लेकर जिले में पिछले पांच जनवरी व ग्यारह जनवरी को पुलिस की सुरक्षा में तथा सीएमओ व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में सफलतापूर्वक पूर्वाभ्यास किया गया है।

तीन चरणों में होगा टीकाकरण :

शासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक में लाभार्थियों को तीन चरणों में बांटा गया है। प्रथम चरणों में स्वास्थ्य कर्मी, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ देवराज चौधरी ने बताया कि शासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक टीकाकरण के प्रथम चरण में सरकारी व निजी डाक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय, एएनएम, फार्मासिस्ट व अन्य हेल्थवर्कर का टीकाकरण किया जाएगा।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

error: Content is protected !!