Gonda News:कोविड टीकाकरण हेतु जागरूकता फैलाने में जुटे हैं SCPM कॉलेज के बच्चे

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। एक बार फिर तेजी से लोगों को अपने चंगुल में फंसा रहे कोरोना वायरस से निजात पाने और इस राष्ट्रव्यापी लड़ाई में जंग जीतने के लिए देश भर में युद्ध स्तर पर ‘टीका-उत्सव’ मनाया जा रहा है, जो सामाजिक क्रांति के अग्रदूत महात्मा ज्योतिबा फूले की जयंती 11 अप्रैल से लेकर संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक चलाया जायेगा। शहर से लेकर गांवों तक मनाये जा रहे इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य लोगों को कोविड-19 टीके के प्रति जागरुक करना है, ताकि टीके से जुड़ी मिथकों और भ्रांतियों को दूर कर अधिकाधिक संख्या में लोग सरकारी अस्पतालों में पहुंचें और टीकाकरण करायें। इस महोत्सव को गोण्डा जनपद में शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए शहर के एससीपीएम कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ऐंड पैरामेडिकल साइंसेज, एससीपीएम कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी व एससीपीएम आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं की टोलियों द्वारा आसपास के गांवों में कोविड जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को टीकाकरण कराने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। छात्रों की यह टोलियाँ अलग-अलग गांवों में घर-घर जाकर 45 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण कराने, कोविड-19 से बचाव हेतु मास्क लगाने, बेवजह घर से बाहर न निकलने, शादी समारोह व अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में ज्यादा भींड न लगाने, दो गज की दूरी अपनाने, समय-समय पर हाथ सैनीटाइज करने या साबुन-पानी से हाथ धोने तथा व्यक्तिगत व अपने पास-पड़ोस में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखने हेतु जागरुक कर रही हैं। कॉलेज के प्रशासक धीरज कुमार दूबे ने बताया कि मंगलवार को कॉलेज के नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संकाय के 15 स्टाफ व 74 छात्रों की पांच टोलियों ने पांच गांवों क्रमशः मथुरा चौबे, राजापुर, भुलभुलिया, पथवलिया और केशवपुर पहंड़वा में घर-घर जाकर 342 लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया। वहीं आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज संकाय के पांच स्टाफ व 59 छात्रों की पांच टोलियों ने पांच गांवों क्रमशः पुरे हेमराज, माधवपुर चकत्ता, दुल्लापुर खालसा, बेहड़ा चौबे व हारीपुर में 472 लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरुक किया।

यह भी पढ़ें : ज्वाला गुट्टा अपने इस मंगेतर से करेंगी शादी

निदेशक अजिताभ दूबे ने बताया कि जागरुकता अभियान के माध्यम से आमजन से यह आह्वान किया जा रहा है कि टीके से जुड़ी अफवाहों पर ध्यान न दें तथा अपनी बारी आने पर टीका जरूर लगवायें। कॉलेज की प्रबंध निदेशक अल्का पाण्डेय ने कहा कि यह उत्सव आम उत्सवों से अलग है, जो जिंदगी को बचाने के लिए है। यह उत्सव अपने और अपनों को वैश्विक महामारी से संरक्षित करने का है। वहीं कॉलेज के चैयरमैन डॉ. ओएन पाण्डेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण एक बार पुनः विकराल रूप ले रहा है। ऐसे में प्रत्येक नागरिक की यह जिम्मेदारी है कि वह स्वयं स्वस्थ रहने तथा समाज को सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनें तथा सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ व कोविड-19 के नोडल डॉ मनोज कुमार ने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वैक्सीन लगने के बाद भी दो गज की दूरी मास्क जरूरी है। सभी लोग स्वयं कोविड सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पालन करें तथा अन्य लोगों को भी पालन करने हेतु प्रेरित करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें, बुजुर्ग व्यक्ति इस बात का ख्याल अवश्य रखें। इस मौके पर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दीपक सुधी, एसोशियेट प्रोफेसर सुधीश एस, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ श्वेता मणि, असिस्टेंट प्रोफेसर धर्मेन्द्र, लखमीचंद लकी, विजय सुगुना, देवराज नागर समेत कॉलेज के विभिन्न संकायों एवं विभागों के छात्र उपस्थित रहे!

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!