Gonda News:कोरोना पर नियंत्रण के लिए और सख्ती करने का आयुक्त ने दिया निर्देश

पंचायत चुनाव के किंग मेकर्स पर नजर रखने की जरूरत-आईजी

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव तथा आईजी डॉ राकेश सिंह ने जनपद में 19 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव के मतदान कार्य के दृष्टिगत की गई तैयारियों तथा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की तथा जरूरी निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त ने सबसे पहले कोविड-19 से बचाव के बारे में और अधिक सख्ती करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि बिना मास्क के कोई बाहर न निकले तथा पुलिस व मेडिकल टीम के सहयोग से अधिकाधिक कोरोना टेस्ट कराया जाय। इसके साथ ही नगर व ग्रामीण क्षेत्र में तत्काल निगरानी समितियों को सक्रिय करते हुए सर्विलांस कार्य बढ़ाया जाय तथा जिले में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को सामान न दिए जाने के फार्मूले को सख्ती से लागू किया जाय और पुलिस विभाग के माध्यम से सख्ती कराई जाए। आईजी डा. राकेश सिंह ने निर्देश दिए कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के अतिरिक्त चुनाव लड़ाने वाले लोगों पर विषेष नजर रखी जाय तथा मतदान के दिन चुनाव लड़ाने वालों को वोट डालने के बाद उनके घर या थाने पर भेज दिया जाय। मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों द्वारा प्रलोभन दिए जाने तथा शराब बांटे जाने की संभावना के दृष्टिगत प्रभावी कार्यवाही कराने के निर्देश दिए गए।
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत जिला प्रषासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आयुक्त को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव में जनपद की 1214 ग्राम पंचायतों के कुल 26 लाख 69 हजार 906 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के तहत जिले की 1205 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, 15293 ग्राम पंचायत सदस्य, 1612 बीडीसी तथा 65 जिला पंचायत सदस्यों के पदों के लिए चुनाव होने जा रहा है। मतदान के लिए जिले की चारों तहसीलों को मिलाकर 1588 मतदान केन्द्र तथा 4828 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पूरे निर्वाचन क्षेत्र को 231 सेक्टर व 21 जोन्स में विभाजित करते हुए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है तथा सुपर जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। पंचायत चुनाव की संवदेनशीलता के दृष्टिगत पूरे जिले में 401 संवेदनशील, 453 अति संवेदनशील तथा 256 अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए है जहां पर आयोग के मानक अनुरूप पुलिस बल की तैनाती कराई जाएगी।
प्रवर्तन और निरोधात्मक कार्यों के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में अवैध शराब के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करते हुए पुलिस व आबकारी विभाग द्वारा 2327 छापे मारे गए तथा 1050 लोगों के खिलाफ एफआईआदर दर्ज कराने के साथ ही 23 हजार 524 लीटर अवैध शराब बरामद की गइ, 932 लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा 89 हजार 548 किलोग्राम लहल नष्ट करने के साथ ही 108 भट्ठियां तोड़ी गईं। 1755 लाइसेन्सी दुकानों की जांच आबकारी टीम से कराई गई तथा अवैध शराब ले जाने वाले 05 वाहनों को सीज कर दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि अपराधियों पर नकेल कसने के लिए जिले में 2696 संदिग्धों का चिन्हींकरण करके पुलिस के माध्यम से कार्यवाही कराई जा रही है तथा 382 ऐसे गांवों का चिन्हांकन खुफिया रिपोर्ट के आधार पर किया गया जहां पर अवैध शराब का कारोबार हो रहा था। जनपद में 80 प्रतिषत शस्त्र लाइसेन्सियों के शस्त्र लाइसेन्स जमा कराने के साथ ही अपराधी किस्म के 75 लोगों का लाइसेन्स निरस्त, 53 के निलम्बित तथा 55 को निस्तीकरण की नोटिस दी गई है। इसके अतिरिक्त 161 लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई। 46 हजार 876 संदिग्ध लोगों को पाबन्द करने की चालानी रिपोर्ट भेजी गई जिसमें से अब तक 27 हजार लोग भारी मुचलके से पाबन्द किए जा चुके हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने आयुक्त को बताया कि जिले मे नामांकन पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। ब्लाक मुख्यालयों पर मत पत्र व बैलेट बाक्स पहुचाएं जा चुके हैं। मतदान कार्मिकों को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए बनाए गए यातायात प्लान व वाहन व्यवस्था के सम्बन्ध में प्रभारी अधिकारी यातायात/सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि कार्मिकों के लिए पर्याप्त वाहनों का अधिग्रहण कर लिया गया है। पुलिस प्रबन्ध के बारे में एसपी संतोष मिश्र ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सषस्त्र पुलिस तैनात रहेगा तथा प्रत्येक थाने में 10-10 क्लस्टर पुलिस मोबाइल टीम लगाई गई है जो मात्र 5 से 10 मिनट के अन्दर किसी भी मतदान केन्द्र पर पहुंचने में सक्षम होगी। बैठक में आईजी डा0 राकेश सिंह ने अधिकारियों चुनाव से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण व उपयोगी टिप्स भी दिए। बैठक में अपर आयुक्त आरसी शर्मा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह, एएसपी शिवराज, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, आरटीओ अजय कुमार तथा सभी एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!