Gonda News:कोविड-19 पर देवीपाटन मंडल के मीडिया कर्मियों का अभिमुखीकरण

संवाददाता

गोण्डा। देवीपाटन मंडल के पत्रकारों के एक बड़े वर्ग ने कोविड-19 और उससे संबंधित मुद्दों पर यूनिसेफ और न्यू कांसेप्ट सेंटर फॉर डेवलेपमेंट कम्यूनिकेशन (एनसीसीडीसी) द्वारा आयोजित अभिमुखीकरण में सोमवार को भाग लिया। इस अभिमुखीकरण का संचालन वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी भटनागर और वरिष्ठ संचार विशेषज्ञ डॉ. संजीव कुमार के द्वारा किया गया। ऑनलाइन चर्चा में मंडल के अंतर्गत गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती जिलों के पत्रकार सम्मिलित थे। अभिमुखीकरण में बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी भटनागर ने कहा कि कोविड के दूसरे दौर के आने से पत्रकारों की कोविड संबंधी सूचना के प्रचार-प्रसार में भूमिका फिर से बढ़ गयी है। पिछले कुछ महीनो में कोविड प्रकोप में आयी कमी की वजह से बचाव के उपायां जैसे मास्क पहनना और हाथ धोना, दो गज़ की दूरी बनाए रखना आदि में ढ़िलाई आ गयी थी। इसलिए लोगों को फिर से सजग करने का काम मीडिया को अपने कंधों पर लेना होगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के आने से कुछ चिंता कम तो जरूर हुयी है, पर कोविड उपयुक्त व्यवहार को सख़्ती से बनाये रखना है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि वे जागरूकता फैलाने के अपने मोर्चे पर फिर से डट जाएं।
वरिष्ठ संचार विशेषज्ञ डॉ संजीव कुमार ने कोरोना वैक्सीन संबंधी जानकारी पत्रकारों को दी और उनके सवालों का तथ्य परख जवाब दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट ने बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के जोखिम को बढ़ा दिया है। मीडिया में लोगों की मानसिकता बदलने और व्यवहार को प्रभावित करने की शक्ति है। उसने हमेशा नए व्यवहारों को अपनाने और उन्हें बनाए रखने हेतु सक्षम वातावरण बनाने में एक अहम् भूमिका निभाई है। अगर मीडिया इस दिशा में इसी तरह सहयोग करता रहा, तो हम कोविड-19 की इस बीमारी को समाप्त करने में सफल जरुर होंगे। देवीपाटन मंडल में कोविड-19 और संबंधित मुद्दों पर मीडिया अभिमुखीकरण में कोविड, कोविड उपयुक्त व्यवहार, कोविड वैक्सीन और मीडिया की भूमिका के बारे में जरुरी जानकारियां भी दीं। जानकारियों के साथ-साथ मीडिया कर्मियों के साथ इंटरैक्टिव तरीकों का उपयोग करते हुए कोविड और संबंधित मुद्दों पर पोल, प्रश्नावली और सवाल जवाब का प्रयोग किया गया। दिसम्बर 2020 में उत्तर प्रदेश के 10 मंडलों में चलाए गए इस अभिमुखीकरण में मिली सफलता को देखते हुए 5 अप्रैल से उत्तर प्रदेश के बाकी के आठ मंडलों में यह अभिमुखीकरण भी सम्पन्न किया जा रहा है। इस दूसरे चरण में अयोध्या, बस्ती, देवीपाटन, मिर्ज़ापुर, आगरा, आज़मगढ़, झांसी और सहारनपुर आदि शामिल हैं।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!