Devipatan News:विवेचनाओं में अकारण विलम्ब पर मिलेगा दण्ड

डीआइजी ने कप्तानों के साथ बैठक कर दिया निर्देश

फरियादियों से पुलिस कर्मी करें बदसलूकी तो जरूर हो कार्रवाई : राकेश सिंह

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने कल देर शाम परिक्षेत्र के पुलिस कप्तानों के साथ मासिक अपराध समीक्षा बैठक में विवेचनाओं को अनावश्यक लम्बित रखने वाले विवेचकों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीआइजी ने कहा कि थाने पर आने वाले फरियादियों से यदि कोई पुलिस कर्मी बदसलूकी करे, तो उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाय।

यह भी पढ़ें : सूचना देकर घर छोड़ें, पुलिस करेगी निगरानी

डीआईजी ने परिक्षेत्र के सभी पुलिस कप्तानों से उनके जिले में कानून व्यवस्था पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि लम्बित विवेचनाओं को अभियान चलाकर यथाशीघ्र निस्तारित कराएं तथा अकारण विवेचनाओं को लम्बित रखने वाले विवेचकों के खिलाफ कार्रवाई भी करें। उन्होंने सर्दी के मौसम में चोरी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए थाना तथा चौकी स्तर पर क्षेत्र के गली-मोहल्लों में पुलिस कर्मियों का भ्रमणशील रहकर रात्रि गश्त सुनिश्चित कराने तथा पिकेट गश्त लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बैंकां, बाजारों एवं अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी समुचित प्रबंध किए जाएं। दुकानदारों व प्रतिष्ठित लोगों को उनके घरों और दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए प्रेरित किया जाय। डीआइजी ने बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर जिलों के पुलिस अधीक्षकों से कहा कि वे इण्डो-नेपाल सीमा पर अवैध तस्करी की घटनाओं को रोकने हेतु सीमा पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखें और सघन चेकिंग कराएं। थानों पर आने वाली महिला अपराधों से सम्बन्धित शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुए समुचित कार्यवाही कराई जाय। ऐसे मामलों में वांछित आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी प्राथमिकता के आधार पर कराई जाय। डीआजी ने महिला सशक्तिकरण के सम्बन्ध में उप्र शासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन शक्ति अभियान को सफल बनाने हेतु एण्टी रोमियो की टीम व थानों पर महिला पुलिस कर्मियों की टीम बनाकर बाजारों/स्कूलों एवं अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर बालिकाओं/महिलाओं/छात्राओं को जागरूक करने तथा छेड़छाड़ व छींटाकशी करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें : अवैध खनन का बालू भरी 04 ट्रैक्टर ट्राली बरामद

डीआइजी ने कप्तानों से कहा कि आगामी पंचायत चुनावों के दृष्टिगत सभी प्रकार के विवादों (विशेष रुप से जमीनी एवं रास्तों) को चिन्हित कर राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर उनका निस्तारण कराएं। छोटे मामले ही समय पर निस्तारित न होने पर बड़े विवाद का कारण बनते हैं। उन्होंने पंचायत चुनावों की तैयारी अभी से शुरू करते हुए अवांछित तत्वों के खिलाफ दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107/116 व 116(3) के तहत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। डीआइजी ने कहा कि गुण्डा अधिनियम व गैगेस्टर अधिनियम के अभियुक्तों के विरुद्ध एनएसए की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में गोण्डा के एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, बहराइच के डा. विपिन कुमार मिश्र, बलरामपुर के हेमंत कुटियाल तथा श्रावस्ती के अरविन्द कुमार मौर्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : नहीं रहे भाजपा के पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!