Bahriach News:सुरक्षित मातृत्व के साथ मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

तीमारदारों ने भी सीखा खुशहाल परिवार का मंत्र

परिवार की खुशहाली के लिए आशिया ने पूंछे सवाल, ममता के मातृत्व की हुई जांच

संवाददाता

बहराइच। जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया गया। इस दौरान गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरों को पहचान कर जहां एक ओर गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई गईं। वहीं दो बच्चों में तीन साल का अंतर रखने के लिए महिलाओं को परिवार नियोजन की सलाह भी दी गयी। इस अवसर पर अस्पताल आयीं कुछ महिलाओं ने अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन लगवाया।
हर बार की तरह इस बार भी जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया गया, लेकिन इस बार सुरक्षित मातृत्व के साथ परिवार नियोजन की बात एक साथ की गयी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड संक्रमण को देखते हुये सबसे पहले अस्पताल में आई सभी महिलाओं के तापमान की जांच की गयी। तापमान सामान्य होने पर नयी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कर उनकी सभी प्रसव पूर्व जांच की गयी। इन जाँचों में गर्भवती महिलाओं का वजन, खून की जांच, पेशाब की जांच, ब्लड प्रेशर और पेट की जांच कर उनकी सेहत का जायजा लिया गया। महिलाओं को टिटनेस का टीका लगाया गया तथा आयरन-फोलिक एसिड, कैल्शियम व अन्य आवश्यक दवाएं दी गयीं। साथ ही उच्च जोखिम वाली महिलाओं की विशेष देखभाल कर उन्हे जरूरी दवाएं दी गईं। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं के साथ आयीं तीमारदार महिलाओं ने अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए अंतरा इंजेक्शन भी लगवाया। इस दौरान सबसे खास बात यह रही कि जिला महिला अस्पताल में आयीं आशिया ने पहली बार अंतरा इंजेक्शन लगवा कर टोल फ्री नंबर 1800-103-3040 पर सवाल पूंछा और संतुष्ट होकर घर गईं।

यह भी पढ़ें : Gonda News:शुक्रवार को मिले 69 नए मरीज, सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या हुई 311

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक सरजू खान ने बताया कि सीएचसी क़ैसरगंज में विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा 228 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गयी। इसके अलावा 77 महिलाओं की अल्ट्रासाउंड जांच, 220 महिलाओं की एचआईवी व सिफ़लिस की जांच की गयी। उन्होंने बताया गर्भावस्था के दौरान खतरे के कोई भी लक्षण होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करना चाहिए। इसके लिए जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःशुल्क इलाज उपलब्ध है। इसमें अपने क्षेत्र की आशा की मदद ली जा सकती है।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!