नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द, संख्या को लेकर अटकलें तेज

राज्य डेस्क

पटना। जदयू और भाजपा के बीच मंत्रियों की संख्या तय होने को लेकर जारी अटकलों के दौर के बीच बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कह चुके हैं कि मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा। संभावना है कि एक से दो दिनों में मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है। अब तक के जारी जदयू के फार्मूले के अनुसार ही इस बार भी एनडीए के घटक दलों को उसके विधायकों की तय संख्या के अनुसार मंत्रीमंडल में जगह दी जाएगी। ऐसे में भाजपा सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल में भाजपा के हिस्से में 22 तो जदयू को 14 मंत्री पद मिले हैं। हम और वीआईपी को क्रमशः जदयू और भाजपा अपने-अपने कोटे से मंत्रीपद देंगे। अभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को छोड़कर 13 मंत्री हैं। इनमें जदयू से चार, भाजपा कोटे से सात जबकि हम व वीआईपी कोटे से एक-एक मंत्री शामिल हैं। वहीं एक चर्चा यह भी है कि मंत्रिमंडल में जदयू को 16, भाजपा को 18 और हम व वीआईपी के हिस्से में एक-एक मंत्री होंगे। हालांकि मंत्रिमंडल विस्तार होने तक संख्या को लेकर कयासों का दौर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : बगदाद में आत्मघाती हमला, 20 से अधिक की मौत

वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के बीच संभावित मंत्रियों के नाम भी फिजां में तैर रहे हैं। इनमें सबसे ऊपर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और विधान परिषद सदस्य बनने जा रहे सैयद शाहनवाज हुसैन का नाम है। भाजपा कोटे से इनका मंत्री बनना तय माना जा रहा है। इन्हें कोई अहम विभाग मिलने की भी चर्चा है। गौरतलब है कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद डॉ. संजय जायसवाल और संगठन महामंत्री नागेन्द्र दिल्ली गए थे। बुधवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पटना लौट आए तो उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बुधवार को राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। सूत्रों के अनुसार गुरुवार को भाजपा कोटे से मंत्री बनने वालों के नाम तय हो जाएंगे। जदयू और भाजपा, दोनों ही खेमे में संभावित मंत्रियों में कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरों के नाम सामने आ रहे हैं। जदयू कोटे से जिनके मंत्री बनने की चर्चा है, उनमें श्रवण कुमार, सुधांशु शेखर, महेश्वर हजारी, मदन सहनी, बीमा भारती, दामोदर रावत, सुनील कुमार, लेसी सिंह, शालिनी मिश्रा, सुमित कुमार, नीरज कुमार, महेश्वर हजारी, दामोदर रावत के नाम सामने आ रहे हैं। जबकि भाजपा कोटे से संभावित मंत्रियों में सैयद शाहनवाज के अलावा संजीव चौरसिया, नितिन नवीन, राणा रणधीर सिंह, प्रमोद कुमार, भागीरथी देवी, नीतीश मिश्रा, रामप्रवेश राय आदि के नाम चर्चा में हैं।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!