दो मई को हो पाएगी यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना? फंसा है पेंच

9 अप्रैल को प्रदेश में चल रहा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। लेकिन बड़ा सवाल है कि आखिर दो मई रविवार को एक साथ समूचे प्रदेश में मतगणना कैसे होगी? मतगणना की तिथि पहले ही घोषित है लेकिन प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शनिवार और रविवार का वीकेंड लॉकडाउन लगा रखा है। ऐसे में मतगणना को लेकर कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है। जिला निर्वाचन अधिकारी का कार्यालय इन स्थितियों में निर्वांचन आयोग और शासन से जरूरी दिशा निर्देश मांगने की तैयारी में जुटा है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टी रवाना करने के लिए इससे छूट दी गई है। लेकिन मतगणना को लेकर कोई दिशा-निर्देश अभी तक प्राप्त नहीं है। गोरखपुर जिले में प्रथम चरण में 15 अप्रैल को ही मतदान सम्पन्न हो चुका है। सभी ब्लाक के स्ट्रांग रूम में मतपेटिया कड़ी निगरानी में रखी गई हैं। जिला प्रशासन मतगणना की तैयारी कर रहा है।

ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए हुए मतदान की मतगणना ब्लाकों और जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालय पर होगी। फिलहाल मतगणना के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। उधर मतगणना के लिए प्रत्याशियों में भी बचैनी है। उधर जिला निर्वांचन अधिकारी के विजयेंद्र पांडियन कहते हैं कि पूरे प्रदेश में 2 मई रविवार को मतगणन होनी है। शासन से इसके लिए मार्गदर्शन मांगा जाएगा।

error: Content is protected !!