इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन के साथ डबल स्टैक कंटेनर चलाने की पहली उपलब्धि

प्रयागराज (हि.स.)। भारतीय रेल दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण विद्युतीकरण की ओर बढ़ रहा है। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन प्रयागराज की अहमदाबाद परियोजना ने रेलवे विद्युतीकरण के तहत डबल स्टैक कंटेनर चलाने के लिए पहला 25 किलो वोल्ट एसी इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन फिट करके गुजरात के पहले बंदरगाह को जोड़ने में एक और उपलब्धि हासिल की है।
 मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अमिताभ शर्मा के अनुसार, बीते 03 मार्च को ढोला से पिपावाव बंदरगाह के लिए पहली इलेक्ट्रिक गुड्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई। इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन के साथ डबल स्टैक कंटेनर चलाने की सफलता पूरी दुनिया में पहली बार है। जो भारतीय रेलवे के एक नवीनतम ग्रीन इनिशिएटिव के रूप में ग्रीन इंडिया के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देगा। 
रेलवे विद्युतीकरण के जल्दी पूरा होने का लाभ पर्यावरण और वित्तीय दृष्टिकोण से कई गुना है और डीजल लोकोमोटिव पर निर्भरता को कम करके कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा। इससे प्रति ट्रेन लगभग 75,000-80,000 रुपये की बचत होने की उम्मीद है, जिससे राजकोषीय घाटे पर वित्तीय दबाव कम हो जाएगा। यशपाल सिंह, महाप्रबन्धक केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन प्रयागराज ने पूरी टीम की सराहना की है।

error: Content is protected !!